प्यार की कीमत || Price of love in hindi

Story by- jai chaurasiya

प्यार की कीमत!


ये आर्टिकल मुझे निकी जी ने भेजा है जिसे उसी प्रकार पोस्ट किया जा रहा है...🙏🙏
(निकिता सिंह एक लेखिका और शिक्षक है, जो हमारे ब्लॉग में अब से नियमित लेखिका है।)





जिंदगी भी कितनी अजीब हो जाती है न, आगे बढ़ने के साथ- साथ मैच्योरिटी तो आ जाती है पर कभी-कभी जीवन में हम बहुत अकेले हो जाते है...!

हाय... मैं निकी और इस वेबसाइट पर मैं 1st टाइम मैं 2019 में आई और एक आर्टिकल ने मेरी लाइफ बदल दी, पता नही अब यह वेबसाइट एक्टिव क्यू नही है, इस वेबसाइट में कोई आर्टिकल क्यू पोस्ट नही होते, पर इस बार मैं एक अपना अनुभव साझा करने आई हूं, इस उम्मीद में की ये आर्टिकल पोस्ट हो जाए।।

ये आर्टिकल पूरी तरह से मेरे द्वारा लिखित है और मैं कोई लेखिका नही हूं तो किसी प्रकार की त्रुटि को माफ करे ।


जीवन ने बहुत से सबक दिए और उन सबके बाद कुछ बाते है दिल में कहने को। मैंने अपना 8 साल पुराना प्यार खोया, बचपन से 22 साल तक जो एक बेस्ट फ्रेंड रही एक दिन उसकी भी डेड बॉडी सामने थी, कैरियर के जिन सपनो पे लिए दिन-रात मेहनत की वो भी बस सपने ही बनकर रह गए और इस बीच खुद को भी कही खो दिया।।

मैंने जिंदगी को बहुत समझने की कोशिश की और यही समझ आया की प्यार करो पर अपने कैरियर को दाव पर मत लगाओ, आज - कल की जेनरेशन में बहुत से लोग ऐसे होते है जो इस रास्ते पर विश्वास करते है की प्यार ही जीवन है (LOVE IS LIFE) लेकिन सच तो यह है की प्यार ही जीवन नही है बल्कि प्यार इस संपूर्ण जीवन का एक हिस्सा है (Love is just a part of life)। आप किसी को कितना भी प्यार कर लो, जब उसे दूर जाना होगा तो एक गलतफहमी ही काफी है आपके रिश्ते को तोड़ने के लिए उसमे ये फर्क नहीं पड़ता की कितने समय का रिलेशनशिप था। और जब हमारा साथी दूर हो जाता है तब समझ आता है की हमने एक गोल्डन समय जो हमारे कैरियर के लिए था वो गवा दिया है, और जीवन में एक साथ दो चीज पीछे छूट जाती है पहला प्यार दूसरा कैरियर।

हमारी प्रेम कहानी करीब 12 साल पहले शुरू हुई थी जब मैं 16 साल की थी। हम दोनो की जाति समान थी, परिवार में भी एक दूसरे को जानते थे। वो मेरे जीवन का पहला लड़का था जो न चाहते हुए भी जीवन का एक हिस्सा बन गया। बाकी प्रेमियों की तरह हमारे बीच भी काफी प्यार था, लेकिन वक्त के साथ धीरे - धीरे सब बदल गया छोटी छोटी बात पर बहस ने बड़ा रूप ले लिया और एक समय के बाद एक गलतफहमी के कारण हम अलग हो गए।

 अलग होने के बाद भी हमारी लाइफ में कोई नहीं आया, बस साल मे एक बार जन्मदिन वाले दिन हम एक दूजे को विश किया करते थे, ये सिलसिला काफी साल तक चला l हम एक दूसरे से दूर थे बाते नही होती थी पर ये उम्मीद थी की उसकी लाइफ में मेरी जगह कोई नहीं लेगा, और एक दिन ये गलतफहमी भी मिट गई। मैं हमेशा खुद को ये समझाती रही की उसकी लाइफ में कोई भी आ जाए पर उसके दिल में मेरी जगह कोई नहीं ले पाएगा ।।

 हमारे रिश्ते की अच्छी बात यह थी की हम एक - दूसरे से कितना भी नाराज होते पर गुस्से में भी ऐसा नहीं बोलता जिससे बाद में हम नजर न मिला सके।

पांच साल होने वाले हैं हमे अलग हुए, पिछले चार साल से तो मैंने उसे देखा तक नहीं है। कभी - कभी बहुत तकलीफ होती है पुरानी बातो को याद करके, और मैंने उसकी जगह अपनी लाइफ में और न ही अपने दिल में किसी को भी आने नही दिया अब तक।

मै कभी कभी यह सोचने पर मजबूर हो जाती हु की हमारे बाद वाली जेनरेशन की सोच कैसी होगी, उनके लिए इमोशन, फीलिंग से कोई फर्क पड़ेगा या नहीं ...! 
आज कल स्कूल स्टूडेंट रिलेशनशिप की वजह से रोते हैं रहते है, यह तक की 12 - 12 साल के बचे बोलते है की मेरी लाइफ का कोई मतलब नहीं, वो मुझे छोड़ कर चली गई...!!


आजकल प्यार हो या न हो रिलेशनशिप में जरूर रहना है क्योंकि ग्रुप के सभी दोस्त कमिटेड है...., सच तो ये है की बहुत बार उस उम्र की बाते हमे जिंदगी भर का दर्द दे जाति है। जब लोग प्यार और जीवन का संतुलन नही बना पाते और अपने कैरियर को खराब कर लेते है या फिर ब्रेकअप की वजह से तनाव (Depression) में चले जाते है।
या फिर एक से ब्रेकअप हुआ, उससे निकलने के लिए किसी और को पकड़ लिया फिर किसी और को और ऐसे ही आगे बढ़ते है....! कभी सोचा की क्या ये तरीका है इन सब दर्द से निकलने का ...!! कभी सच्चे प्यार के मतलब को समझना वो तकलीफ भी नही देगा और कैरियर में भी साथ देगा।

 मैंने ये सब कुछ अपनी लाइफ और अपने आस -पास के दोस्तो से काफी कुछ सीखा है तो मुझे लगता है की में ये सब आप लोग के साथ शेयर करू।
मैंने अपने जीवन में बहुत कुछ खोया और बहुत बुरा समय भी देखा है..., अपने बेस्ट फ्रेंड की आत्महत्या देखी जिससे आज 4 साल बाद भी मैं निकल नही पाई , प्यार खोया अपने सपने के लिए बहुत मेहनत की और मैं नाकाम रही, इस सब हालत के बाद परिवार ने भी बहुत से बंदिश लगाई ...,! और अब शादी की बात लेकिन मैं अभी भी हारी नही हु। मेरे पास अपनी तकलीफ साझा करने के लिए हमेशा से कोई नहीं रहा, पर मैं अपनी हर तकलीफ से अकेले लड़ी और उससे निकली। और हा आगे जरूर कुछ तो अच्छा कर लूंगी।।


मुझे आशा है की आप लोग समझ पाओ की  love is not life, love is just a part of life.!!

Thank you.!! 
Hintsforlifeinhindi

दोस्तो अगर आपके पास भी कोई कहानी या आर्टिकल हैं जिसे आप हमारे ब्लॉग मे साझा करना चाहते हैं तो आप हमको e-mail- hintsforlifeinhindi@gmail.com या हमारे whatsapp number-: 9479826252 (निकिता सिंह) मे भेज सकते हैं जिसे हम आपके नाम और फोटो के साथ सझा करेंगे|

Facebook Pages



Comments

Popular posts-

Late night love conversation between gf and bf in Hindi

 Hindi Story of A Mother and Son Very Touching Stories in Hindi

प्यार मे धोखा खाने के बाद खुद को सम्भालने के 12 तरीके |

एक-तरफा प्यार || one sided love true story in hindi।। love at first site story

प्यार की कहानी एक सच्ची प्रेम कथा प्यार का इजहार करने में देर न करे।

माँ, पापा, हिंदी आर्टिकल (Mother's day spacial)Love u mom & dad..........

A Sweet late night conversation of bf and gf in hindi

Difference between Love and Attraction||love vs attraction||story by- jai chaurasiya

What is life in hindi (जीवन क्या हैं ) by- jai chaurasiya

Real Truth of Life | Motivational & Inspirational Article in hindi by Jai Chaursiya